The Monk Who Sold His Ferrari in Hindi PDF Download | सन्यासी जिसने संपत्ति बेच दी

The Monk Who Sold His Ferrari in Hindi

रॉबिन शर्मा को विश्व स्तर पर शीर्ष 5 नेतृत्व विशेषज्ञों में से एक का दर्जा दिया गया है। वह कई सफल उपन्यासों के लेखक भी हैं, जैसे कि द 5 एएम क्लब और द मॉन्क हू सोल्ड हिज़ फेरारी। रॉबिन को दुनिया के कुछ सबसे कुशल व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया जाता है। उन्होंने रॉक स्टार, राजाओं, अरबपतियों और प्रसिद्ध सीईओ को सलाह दी है। आप हमारी वेबसाइट से रॉबिन शर्मा की कोई भी किताब आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Also Download: The Monk Who Sold His Ferrari [English] | Life Ke Karwe Sach

The Monk Who Sold His Ferrari Full Book PDF Download In Hindi By Robin Sharma

द हार्ट ऑफ़ द रोज़ व्यायाम से अपने विचारों की रक्षा करना सीखें।
जूलियन के प्रशिक्षक योगी रमन एक बगीचे में होने वाली स्थिति का वर्णन करते हैं। यह शानदार फूलों से भरा है जो शानदार गंध करते हैं। इसे एक शांत, शांत क्षेत्र के रूप में सोचें जहां आप अपनी ऊर्जा को किसी भी समय फिर से भर सकते हैं। सोचिए अगर आपका दिमाग ऐसा ही बगीचा होता। कितना मजबूत दिमाग है! लेकिन हम में से अधिकांश के लिए, हमारा दिमाग एक लैंडफिल की तरह लगता है, एक बगीचे से कहीं ज्यादा। यह मानसिक अव्यवस्था, फालतू ज्ञान, निराधार भय और भयावह विचारों से भरा हुआ है।

इसलिए, सिवाना पद्धति के सात गुणों में से पहला है अपने विचारों को नियंत्रित करना। आप यहां जो हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं, वह यह है कि पहली बार में आपके बगीचे में जो भी प्रवेश करता है उसे प्रबंधित करना है। अपने आप को एक द्वारपाल के रूप में सोचें, अपने सिर के प्रवेश द्वार पर खड़े होकर, यह निर्धारित करते हुए कि कौन और क्या प्रवेश करता है। जूलियन ने ऐसा करना सीखा, वह है द हार्ट ऑफ़ द रोज़। इसका अभ्यास करने के लिए, आपको एक प्राकृतिक गुलाब और अपने लिए एक शांत जगह चाहिए। फिर, आप बस गुलाब के केंद्र को देखें और अपने सिर को विचारों से भरने का प्रयास करें कि यह कितना प्यारा है।

इसे एक प्रकार के वास्तविक ध्यान के रूप में सोचें। सबसे पहले, आपके पास बहुत सारे विचलित करने वाले विचार होंगे, लेकिन आप समय के साथ चीजों को अपने दिमाग से बाहर रखने में बेहतर होंगे। यही उद्देश्य है। आप अपने दिमाग में जो भी अवधारणाएँ डालते हैं, उसमें आप जितने अधिक अनुशासित होते हैं, उतना ही आसान होगा कि आप इसे सुंदर, स्फूर्तिदायक बगीचे में बदल सकें जिसकी आपको आवश्यकता है।

रेडियंट लिविंग की रस्में एक आवश्यक सुबह का अभ्यास है जिसमें आपकी जरूरत की सभी चीजें शामिल हैं।
योगी जिस कथा से संबंधित है, उसमें एक सूमो पहलवान भी सामने आता है। सूमो पहलवान काइज़ेन नामक एक पुराने, जापानी सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह कभी न खत्म होने वाली प्रगति का प्रतीक है। लगातार सीखते रहने और बेहतर तरीके से बढ़ते रहने की यह मनोवृत्ति, सिवाना पद्धति का एक और गुण है।

ऋषि एक कदम सुबह के नियम की पेशकश करते हैं, वे आपको इस गुण को जीने में मदद करने के लिए दीप्तिमान जीवन के दस अनुष्ठान कहते हैं।

  • प्रारंभिक जागृति का अनुष्ठान। छह घंटे की नींद और भोर का साक्षी। बेशक, आपको यह पता लगाना होगा कि आपको खुद की कितनी जरूरत है, लेकिन यह वही है जो वे प्रस्तावित करते हैं।
  • एकांत का अनुष्ठान। जागने के बाद हमेशा कुछ मिनट शांति का अभ्यास करने के लिए करें।
  • शारीरिकता का अनुष्ठान। हिलो, उठो, कुछ कसरत करो। जो कुछ भी खून जा रहा है।
  • व्यक्तिगत प्रतिबिंब का अनुष्ठान। क्या आपने आज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया? आपने क्या बेहतर किया होगा? इन सवालों के जवाब खोजें।
  • संगीत का अनुष्ठान। कभी भी खराब मूड में कैद न होने के लिए नियमित रूप से संगीत सुनें।
  • बोले गए शब्द का अनुष्ठान। एक संक्षिप्त वाक्य लिखें जिसे आप दिन के दौरान स्वयं को दोहरा सकते हैं।
  • सर्वांगसम चरित्र का अनुष्ठान। हमेशा अपने विचारों का पीछा करें। उन्हें लिख लें, उनके प्रति जागरूक रहें और उन्हें बनाए रखें।
  • सादगी का अनुष्ठान। अपनी प्राथमिकताओं को बेरहमी से जिएं और जो कुछ भी अनावश्यक है उसे नष्ट कर दें।
  • निःस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करें, और आप अपने आप से बेहतर होंगे।
  • बाद में कथा में, सूमो गिर जाता है लेकिन अचानक भव्य, पीले फूलों की सुगंध के लिए फिर से जाग जाता है। ये फूल एक और गुण को दर्शाते हैं, निस्वार्थ रूप से दूसरों की मदद करने की अवधारणा। इस पुरानी चीनी कहावत में इसका बखूबी वर्णन किया गया है: गंध का स्पर्श हमेशा हाथों पर रहता है जो आपको फूल भेंट करते हैं।

यह एक रूपक है, जो सुझाव देता है कि जब भी आप किसी और की सहायता करते हैं, तो लाभों का हिस्सा सीधे आपको वापस मिल जाएगा। आप शायद ही कभी जानते हैं कि कब और कैसे, लेकिन कर्म हमेशा आसपास आते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मोक्ष सेना में शामिल होना होगा; प्रेम और करुणा के छोटे, बुनियादी कार्य बहुत आगे तक जाते हैं।

सन्यासी जिसने संपत्ति बेच दी Hindi PDF

आपके पास हमेशा कुछ होना चाहिए। लेकिन, रहस्य है – उन्हें अपने लिए निर्धारित करना क्योंकि गंभीर आत्म-अनुशासन में उत्कृष्ट शक्ति होती है। योगी रमन ने सिफारिश की कि जूलियन वह मौन व्रत को अपनाकर इसे प्राप्त करना शुरू करें। यदि आप इसे एक विशेष समय के लिए संरक्षित करने का प्रबंधन कर सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपका खुद पर नियंत्रण है। द गोल्डन वॉच कहती है: अपने समय का सम्मान करें। इसके बाद, सोने की घड़ी समय का प्रतिनिधित्व करती है। यदि आप इसे ध्यान में नहीं रखते हैं, तो यह आपको अंतहीन नींद की स्थिति में डाल सकता है।

अब, आप सोचेंगे कि यदि आप हिमालय में रह रहे हैं, तो आपको समय प्रबंधन जैसे मामलों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। फिर से अनुमान लगाएं: संतों के दैनिक अनुष्ठानों में से एक निम्नलिखित की योजना बनाने के लिए दिन के अंतिम 15 मिनट खर्च करना है। और जब समय की बात आती है तो वे क्रूर होते हैं: वे इसमें से कोई भी बर्बाद नहीं करना चाहते हैं। क्योंकि, आखिरकार, आप दिन का एक सेकंड भी सोना नहीं चाहेंगे यदि आप जानते हैं कि यह आखिरी दिन है जिसे आप इस धरती पर बिताएंगे। ठीक है, इस पर विचार करें: आप हमेशा के लिए नहीं रहेंगे।

तो यह आपके समय की व्यवस्था करने का समय है। पीले गुलाबों को सूंघें और नि:स्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करें पीले गुलाब की सुगंध करुणा और त्याग की सुगंध है।

आप एक द्वीप नहीं हैं: आप मानव जाति के सदस्य हैं। इसलिए ज़रूरत के समय दूसरों की मदद करना आपका काम है। और जैसा कि दलाई लामा ने अपनी पुस्तक “द आर्ट ऑफ हैप्पीनेस” में तर्क दिया है, निस्वार्थ रूप से सेवा करना केवल आपके आस-पास के अन्य लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है; यह आपके लिए भी सुंदर है।

. सातवां और अंतिम गुण: वर्तमान में जीना। क्योंकि यही वह जगह है जहां हीरे की सड़क आपको ले जाएगी, और आखिरकार, आपके पास किसी भी समय यह सब कुछ है।

हर सुबह, कुछ सेकंड यह सोचकर बिताएं कि आज आप क्या अच्छा कर सकते हैं। चाहे वह आपकी दादी से संपर्क करना हो या किसी सहकर्मी को बधाई देना हो, यह आपको योगी के प्रबुद्ध अस्तित्व के बारे में एक कदम और करीब ले जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.